केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का आरोप लगाया है। इस मसले पर अपना विरोध जताते हुए उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिखा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजे गए पत्र में उन्होंने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बैकग्राउंड में जो ध्वज लगे हैं वह ध्वज संहिता के लिहाज से सही नहीं हैं, जो राष्ट्र का अपमान है, राष्ट्रीय ध्वज सजावट के लिए नहीं हो सकता। वहीं बैकग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज में सफेद रंग को कम करके उसके ऊपर हरे रंग को बढ़ा दिया गया है, जो संवैधानिक रुप से राष्ट्रीय ध्वज संहिता का उल्लंघन है।

उन्होंने बताया कि, ध्वज के स्वरूप के अनुसार तिरंगे में तीनों रंग बराबर होते हैं, राष्ट्रीय ध्वज संहिता 2002 की धारा 2 के क्लॉज 2 में स्पष्ट उल्लेख है कि ध्वज को ना तो विकृत किया जा सकता है और न ही सजावट के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने चिट्टी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से अपनी गलती को तुरंत सुधार करने की मांग की है। उन्होंने इस बाबत दिल्ली के उपराज्यपाल को भी पत्र की एक कॉपी भेजी है और मामले का संज्ञान लेने का अनुरोध किया है।