आज 1 फरवरी को भारत की वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण देश आज बजट 2022-23 पेश कर रही हैं। इस साल भी बजट को पेपरलेस रखा गया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते देश की जनता को आशाएं हैं। ऐसे में अगर आप भी Union Budget 2022 के बारे में लेटेस्ट बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी सहायता एक मोबाइल एप है। हम आपको इसी मोबाइल ऐप के बारे बता रहे हैं जिसे डाउनलोड करके आप बजट के सारे अपडेट्स अपने फोन पर पा सकते हैं।

यह Union Budget Mobile App है जिसे डाउनलोड करके आप अपने फोन पर बजट के अपडेट्स की जानकारी ले सकते हैं। भारत सरकार ने इस मोबाइल ऐप को पिछले साल ही लॉन्च किया था और इस प्लेटफॉर्म पर केन्द्रीय बजट 2022 के दस्तावेजों को आराम से देख सकते हैं। इस ऐप को सांसद और आम जनता, दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूनियन बजट मोबाइल एप पर आपको बजट के सभी अपडेट्स मिल जाएंगे। ये सभी अपडेट्स आपको ऐप पर तब उपलब्ध करा दिए जाएंगे जब वित्त मंत्री बजट पेश कर चुकी होंगी। इस ऐप पर बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय वितरण, डीजी, आदि समेत 14 केन्द्रीय बजट दस्तावजों को आप एक्सेस कर सकते हैं। इस ऐप पर आप अंग्रेजी और हिन्दी, दो भाषाओं में कंटेन्ट पढ़ सकते हैं।

यह एप एंड्रॉयड और iOS फोन्स दोनों पर काम करता है। Union Budget Mobile App Download आप केन्द्रीय बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप चाहें तो इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर सर्च करके भी इस ऐप को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।