भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट यानि Budget 2022 पेश किया है। इस बजट में उन्होंने बताया कि कौन सी चीजें सस्ती होंगी और कौनसी महंगी। उन्होंने तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क बढ़ाए और घटाए जाने का ऐलान किया है। इस वजह से कुछ चीजें सस्ती हुई हैं तो कुछ महंगी। ऐसे में जानते हैं इन घोषणाओं की वजह से क्या-क्या होगा सस्ता और महंगा।

ये चीजें होगीं सस्ती
चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, पालिश्ड डायमंड, विदेशी छाता, मोबाइल फोन चार्जर और जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे। जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी किया गया है।

ये चीजें हुई महंगी
कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगाया गया है।

आपको बता दें कि Budget 2022 में इनकम टैक्स स्लैब में कोई छूट नहीं दी गई। वहीं, क्रिप्टो करेंसी से आमदनी पर 30% टैक्स लगेगा।

हालांकि, सरकार ने शराब, काबुली चना, मटर, मसूर की दाल समेत कई उत्‍पादों पर कृषि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की भी घोषणा की है। निर्मला सीतारमण ने कस्‍टम्‍स में 400 से ज्‍यादा छूटों की समीक्षा करने का प्रस्‍ताव दिया है।

सरकार ने कई तरह के कच्‍चे माल पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई और कुछ स्‍टील उत्‍पादों पर ड्यूटी हटाई है। इसके अलावा कॉपर स्‍क्रैप पर ड्यूटी को 5% से घटाकर 2.5% कर दिया गया। मोबाइल्‍स के कुछ पार्ट्स पर 2.5% ड्यूटी लगाई गई है।