कोरोना काल निकलने के और यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट यानि UN World Happiness Report आई है। इस रिपोर्ट में हैरान करने वाली बात सामने आई है। वो ये है कि दुनिया की महाशक्तियों जैसे अमेरिका या रूस में से किसी भी देश का नाम इसमें शामिल नहीं है। आपको बता दें कि फिनलैंड को सबसे अधिक खुशहाल देश चुना गया है। दूसरे नंबर पर Denmark को रखा गया है। वहीं, इस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

9 लोग और लोग खड़े हैं की फ़ोटो हो सकती है

यह भी पढ़ें : यूक्रेन की तरह मणिपुर में फटने वाले थे बम, AssamRifles ने नाकाम किया आतंकियों का हमला

अभी दुनिया में अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, भारत, चीन आदि देशों को महा​शक्ति के रूप में देखा जाता है। लेकिन, हैप्पीनेस की बात करें तो ये देश काफी पीछे हैं। UN World Happiness Report के मुताबिक, फिनलैंड और डेनमार्क दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शामिल हैं। वहीं, अफगानिस्तान को सबसे कम खुश देश करार दिया गया है। फिनलैंड और डेनमार्क के बाद आइसलैंड, स्विटजरलैंड और नीदरलैंड दुनिया भी दुनिया के टॉप-5 में खुश देशों में शामिल हैं।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें : इस राज्य के मुख्यमंत्री ने दिखाई हिम्मत, पूरे विधायकों के साथ देखी The Kashmir Files

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सूची में अमेरिका 16वें और ब्रिटेन को 17वें पायदान पर रखा गया है। वहीं, सर्बिया, रोमानिया, बुल्गारिया की रैंकिंग में सुधार देखा गया है। भारत की बात की जाए तो पिछले साल इस लिस्ट में 139वें नंबर पर था। इस बार भारत 3 पायदान की छलांग लगाते हुए 136वें नंबर पर पहुंच गया है।

एक या अधिक लोग और लोग खड़े हैं की फ़ोटो हो सकती है

बता दें कि यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पिछले 10 साल से बनाई जा रही है। इस साल रिपोर्ट की 10वीं सालगिराह थी। रिपोर्ट तैयार करने के लिए लोगों की खुशी का आकलन किया जाता है। इसके लिए आर्थिक और सामाजिक आंकड़े भी देखे जाते हैंअ खुशहाली को 0 से लेकर 10 तक के स्केल पर मापा जाता है।

1 व्यक्ति की फ़ोटो हो सकती है


ये हैं टॉप 10 खुशहाल देश-

1-फिनलैंड

2- डेनमार्क

3-आइसलैंड

4-स्विटजरलैंड 

5-नीदरलैंड्स 

6-लग्जमबर्ग 

7-स्वीडन 

8-नॉर्वे

9-इस्राइल

10-न्यूजीलैंड