सोशल मीडिया (social media) आज अधिकांश लोगों की जिंदगी का हिस्सा है। जाने-अनजाने में लोग हर दिन कई घंटों इन साइट्स पर बिता देते हैं, जिसका शायद ही उन्हें एहसास होता है। कई अध्ययन भी सोशल मीडिया के साइड इफेक्ट्स (side effects of social media) के खुलासे कर चुके हैं। ऐसे में नॉर्थ लंदन की एक महिला ने भी सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों को महसूस कर इससे दूरी क्या बनाई, उसकी जिंदगी में चमत्कार हो गया।

नॉर्थ लंदन की रहने वाली ब्रेंडा (brenda finn from North London) ने अपना सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट किया और इससे बचे समय को अपने फिटनेस रूटीन में लगाया। नतीजा यह रहा कि एक ही साल में ब्रेंडा ने करीब 31 किलो वजन घटा लिया। ब्रेंडा ने बताया कि वह कई सालों से वजन घटना चाहती थीं। उन्होंने बहुत से प्रयास भी किए, लेकिन सभी विफल रहे। साल 2016 से 2019 के बीच खाने में लापरवाही के कारण उनका वजन और बढ़ गया। कोरोना के दौरान हुए लॉकडाउन (corona lockdown) में स्थिति और खराब हो गई।

ब्रेंडा (Brenda) का कहना है कि सोशल मीडिया पर फिट लोगों को देखकर उन्हें और तनाव होने लगा। इसलिए उन्होंने फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook and Instagram) दोनों ही डिलीट कर दिए। ब्रेंडा ने बताया कि जैसे ही उसने अपने फेसबुक और इंस्टा अकाउंट को डिलीट किया, कुछ ही समय में उसका वजन घटने लगा। मात्र एक साल उसने अपना एक तिहाई वजन घटा लिया है। बे्रंडा कहती हैं कि वह दिन में करीब साढ़े चार घंटे सोशल मीडिया पर बिता देती थीं। लेकिन अब यह समय खराब करने की जगह, वह फिटनेस को समय देती हैं।