पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई देशों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। इस बीच ब्रिटेन से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, यहां एक शख्स को महज 16 सेकेंड के लिए मास्क हटाना भारी पड़ गया, क्योंकि जनाब को अब 2 लाख रुपए का जुर्माना (without mask fine) भरना पड़ेगा।

आपको बता दें कि क्रिस्टोफर ओटूले (Christopher O'Toole) इंग्लैंड के प्रेस्कॉट में एक स्टोर में खरीदारी करने गए थे। इस वक्त उन्होंने मास्क (face mask) लगा रखा था। हालांकि तबियत ठीक नहीं होने के चलते क्रिस्टोफर ने महज कुछ सैकेंड के लिए अपना मास्क उतार दिया, लेकिन उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया। उस वक्त स्टोर में एक पुलिसकर्मी मौजूद था और उसने क्रिस्टोफर को बिना मास्क (face mask) के देख लिया। इसके बाद पुलिसकर्मी ने क्रिस्टोफर का नाम नोट कर लिया। 


रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना फरवरी 2021 की है, जब UK में सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क (face mask) का उपयोग अनिवार्य था। क्रिस्टोफर ने कहा कि उन्हें मास्क पहनने के नियम से कोई समस्या नहीं थी। लेकिन उन्होंने तो मास्क को सिर्फ चंद सेकंड्स के लिए हटाया था। कुछ दिनों बाद, जब क्रिस्टोफर को एसीआरओ क्रिमिनल रिकॉर्ड्स ऑफिस (ACRO Criminal Records Office) से एक पत्र मिला तो वह चौंक गए। क्योंकि उन्हें £100 का जुर्माना भरने का आदेश दिया गया था, लेकिन क्रिस्टोफर ने जब अधिकारियों को एक ई-मेल पर स्पष्टीकरण देकर जुर्माना भरने से इनकार कर दिया, तो उन्हें एक और पत्र मिला जिसमें जुर्माना £2,000 तक बढ़ गया था। यह जुर्माना इतना ज्यादा है कि मेरी पूरी आमदनी भी इसे पूरा नहीं करती। क्रिस्टोफर ने कहा, मैंने जब उन्हें वापस ईमेल किया तो पता चला कि यह मामला उनकी जानकारी में आए बिना ही अदालत पहुंच गया। हालांकि, कानूनी लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। क्रिस्टोफर जल्द ही इस मामले को लेकर अदालत में पेश होंगे।