आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई ने अलर्ट जारी किया है और कहा है कि आधार कार्ड रखने वाले लोग अपनी जानकारी किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करें। ये गलती आधार कार्डधारकों को भारी पड़ सकती है।
किसी ने अपनी अपनी आधार से जुड़ी हुई जानकारी सोशल मीडिया पर लिख दी। इस पर यूआईडीएआई ने उस यूजर को चेतावनी देते हुए कहा कि कृपया अपने आधार से संबंधित विवरण को सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा न करें। इसे तुरंत ही डिलीट करें और अपना संदेश सीधे मैसेज के जरिए ही शेयर करें न कि सोशल मीडिया पर।

इसके अलावा अब आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट करवाने के लिए आधार सेंटर की लंबी लाइनों से भी बच सकते हैं। यूआईडीएआई ने लंबी कतारों से बचने का तरीका बताया है। संस्था ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि आधार केंद्र में सेवाएं लेने के लिए आप घर बैठे अपना अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसके लिए लिंक ............पर क्लिक करें और लम्बी कतारों से बचें।
यूआईडीएआई ने आधार सेंटर अपाॅइंटमेंट के लिए क्यूआर कोड भी जारी किए हैं। यूजर ये कोड स्कैन कर  अपाॅइंटमेंट ले सकते हैं। अपने मनचाहे दिन और समय पर अपाॅइंटमेंट लेकर यूजर्स आधार केंद्र पहुचकर लंबी कतारों से बच सकते हैं।
अगर आप आधार सेंटर जाए बिना ही आधार में डेमोग्राफिक डिटेल्स में बदलाव करना चाहते हैं तो आप बड़े आराम से ये काम कर सकते हैं। यूजर यूआईडीएआई की वेबसाइट के जरिए आधार में अपना नाम, पता, जन्मतिथि और लिंग अपडेट करा सकते हैंण् इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही आप एमआधार ऐप से अपना पता अपडेट कर सकते हैं।
पता अपडेट करने के लिए आपको सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपडेड आधार आॅनलाइन पर टच करें। यहां आधार नंबर डालने के बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालें और रिक्वेस्ट ओटीपी पर टैप कर दें। अब फिर से एक ओटीपी आपके नंबर पर आएगा। ओटीपी डालने के बाद वेरिफाई कर देंं। यहां आपसे एड्रेस अपडेट करने का तरीका पूछा जाएगा। आपको वीया एड्रेसफ्रूफ और वीया सीक्रेट कोड का विकल्प मिलेगाण् आप वीया एड्रेसप्रूफ पर टैप कर दें। अब एड्रेस डिटेल भरनी होगी। इसके बाद एड्रेस प्रूफ मांगा जाएगा जिसे स्कैन करके जमा कर दें। वेरिफाई के बटन पर क्लिक कर दें। कुछ दिनों में नया आधार कार्ड आपके पास आ जाएगा।