आज के समय में Aadhaar Card हर भारतीय के लिए बहुत ही जरूरी आईडी प्रूफ है। आधार के बिना भारत में कोई भी सरकार या प्राइवेट काम करवाना काफी मुश्किल है। फिर चाहे वो बच्चे का एडमिशन कराना हो, बैंक अकाउंट खुलवाने हो या सरकारी सब्सिडी लेना हो। हर जगह आधार कार्ड जरूरी होता है। इसके साथ ही आधार में कोई गलती होने पर उसे अपडेट कराना भी जरूरी है गलत जानकारी होने पर आपके काम रुक सकते हैं। तो अब ये तो जान ही गए होंगे की आधार कार्ड कितना जरूरी है। ऐसे में ये भी जान लें कि आधार को सुरक्षित रखना भी बहुत अहम है। आधार कार्ड बनानें वाली संस्था UIDAI लोगों को आधार से जुड़े फ्रौड्स से बचाने के लिए इस बारे में यूजर्स को सचेत करती रहती है। हाल ही आधार से जुड़ा एक बड़ा स्कैम सामने आया है जिससे बचने के लिए UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी दी है—

क्या है स्कैम
आपको बता दें कि ये नया स्कैम Aadhaar में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा है। दरअसल फ्रॉडस्टर किसी व्यक्ति की पर्सनल जानकारी चुराने के लिए OTP का यूज कर रहे हैं। कॉल करने वाला फ्रॉड व्यक्ति सबसे पहले आपको किसी जानकारी के गलत होने के बारे में बतायेगा फिर आपसे अपका आधार नंबर साझा करने के लिए कहेगा। फिर जालसाज आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा उसको साझा करने के लिए कहेगा। अगर आप जालसाज को OTP बता देते हैं तो वो आपकी सभी पर्सनल जानकारी चुरा लेगा और उसका गलत इस्तेमाल कर आपको किसी बड़ी समस्य में फंसा देगा।

UIDAI ने जारी की ये चेतावनी
इसलिए UIDAI ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपने ओटीपी (OTP) को किसी भी दूसरे व्यक्ति साथ शेयर न करें। दूसरे के आधार को कभी भी अपने मोबाइल नंबर से जोड़ने की प्रमीशन न दें। इतना ही नहीं अपने आधार कार्ड को भी दूसरे के नंबर पर रजिस्ट्रेशन कराने से बचें। हमेशा आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी का प्रयोग करें। अपने बॉयोमेट्रिक को हमेशा लॉक रखने की कोशिश करें। फ्रॉड से बचने का तरीका  यही है कि आप कभी अपनी कोई भी जरूरी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करें। UIDAI ने ये भी साफ़ किया कि उसका कोई भी रिप्रेजेंटेटीव कभी भी आपके कोई निजी जानकारी नहीं मांगेगा।