कक्षा 12वीं CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट 10 अक्टूबर तक जारी होगा जिसके बाद छात्र 31 अक्टूबर तक एडमिशन ले सकेंगे। इसको लेकर CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह 10 अक्टूबर को या उससे पहले 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई। जस्टिस एएम खानविल्कर की अध्यक्षता में हो रही सुनवाई के दौरान CBSE और UGC दोनों वकील मौजूद थे। कोर्ट ने छात्रों के एडमिशन के लिए पर्याप्त समय मिलने पर संतोष जताया है।
यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि CBSE 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा के आयोजन में हुई देरी को देखते हुए आयोग ने पहले मौजूदा एकेडमिक ईयर के दौरान एडमिशन के लिए पहले ही गाइडलाइंस तय कर ली है। अधिवक्ता अप्पूर कुरूप ने दायर एक जवाबी हलफनामे में, जानकारी दी कि कोरोना के बीच कॉलेजों के यूजी-पीजी फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स के लिए पहले ही गाइडलाइन निर्धारित कर ली है।
हाल ही में जारी यूजीसी के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रोसेस पूरा करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर तय की गई है। इसके अलावा खाली बची सीटों को 30 नवंबर भरा जा सकेगा। इसके अलावा, दिशानिर्देशों में, जहां कहीं भी जरूरी हो, प्रोविजनल दाखिले का प्रावधान भी किया गया है।
इससे पहले 22 सितंबर की सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि CBSE और UGC मिलकर फिलहाल एकेडमिक ईयर में कॉलेजों में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले 2 लाख स्टूडेंट्स के करियर में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। सभी स्टूडेंट्स को कॉलेज में दाखिला मिलना चाहिए।