प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की नए साल की जानी वाली यात्रा का खुलासा हो गया है। पीएम अगले साल सबसे पहले जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी पिछले महीने के अंत में इटली और ब्रिटेन (Britain) दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने जी-20 और कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (CoP-26) के वैश्विक नेताओं के सम्मेलन में हिस्सा लिया था।

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की यात्रा का मुख्य फोकस संयुक्त अरब अमीरात में दुबई एक्सपो (Dubai Expo) का दौरा है। यहां इंडिया पवेलियन (India Pavilion) ने लोगों को आकर्षित किया है। भारत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा और एक्सपो में 4-मंजिला पवेलियन देश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है। अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग पवेलियन देखने पहुंचे है, जिसमसे यह सबसे अधिक देखे जाने वाले पवेलियन में से एक के रूप में उभरा है।

दुबई एक्सपो (Dubai Expo) में स्थित इंडिया पवेलियन (India Pavilion) को दो भागों में विभाजित किया गया है। पवेलियन में 11 प्राइमरी थीम पर फोकस किया गया है। भारत के पवेलियन के 11 प्राइमरी थीम जलवायु और जैव-विविधता, शहरी और ग्रामीण विकास, सहिष्णुता और समावेशीकरण, स्वर्ण जयंती, ज्ञान और शिक्षा, ट्रैवल और कनेक्टिविटी, वैश्विक लक्ष्य, स्वास्थ्य, कृषि और आजीविका के अलावा जल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी इस यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत भी करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने अगस्त 2015, फरवरी 2018 और अगस्त 2019 में यूएई का दौरा किया था। उन्हें यूएई का सर्वोच्च पुरस्कार- ऑर्डर ऑफ द जायद (Order of the Zayed) भी मिला है।