इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को और सस्ती बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इस बीच मुंबई की एक स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई जो दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। यह कार अब जल्द ही भारतीय बाजारों में नजर आने वाली है। कंपनी इसी साल प्री-बुकिंग की डिलीवरी शुरू करने वाली है। इस इलेक्ट्रिक कार को Strom Motors ने पिछले साल लॉन्च किया था। इसका नाम Strom R3 रखा गया है। 

यह भी पढ़ें- लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम , जानें आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, क्या हैं नए रेट

लुक की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में तीन पहिए हैं, लेकिन इस कार को थ्री-व्हीलर जैसा लुक नहीं दिया गया है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें दो चक्के आगे और एक चक्का पीछे दिया गया है जो थ्री-व्हीलर से बिल्कुल उल्टा है। आप इस कार को देखकर हैरान रह जाएंगे। कंपनी तीन पहियों वाली इस छोटी कार को दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बता रही है। कंपनी का कहना है कि इसकी बुकिंग अगले कुछ हफ्ते तक खुली रहेगी। शुरुआत ग्राहकों को 50,000 रुपये मूल्य के अपग्रेड्स का फायदा होगा, जिसमें कस्टमाइज्ड कलर आप्शन, प्रीमियम आडियो सिस्टम और तीन साल तक फ्री मेन्टेनेंस शामिल है।

यह भी पढ़ें- अगले 24 घंटो में बदल जाएगा इन लोगों का भाग्य! बुध चमकाएंगे इन राशि वालों की किस्‍मत

साथ ही कंपनी यह भी दावा करती है कि सिंगल चार्ज में यह कार (Strom R3) करीब 200 किमी का सफर तय कर सकती है। इसमें 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक इंजन है, जो चालक को ट्रैक लोकेशन और चार्ज का स्टेटस बताता है। कंपनी के अनुसार इस टू-सीटर इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी इसी साल शुरू हो जाएगी। 

कंपनी का कहना है कि इस कार को खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो कि शहर के भीतर रोजाना 10 से 20 किलोमीटर के दायरे में ट्रैवल करना चाहते हैं। इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है। इस कार को तीन वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा।