घर शिफ्ट करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन घर जड़ समेत शिफ्ट (house floated in water) किया जाए, वो भी पानी के रास्ते तो अचंभा होना लाजमी है। कनाडा के ग्रामीण न्यूफाउंडलैंड (newfoundland) का एक वीडियो पिछले सप्ताह वायरल हुआ। इसमें एक जोड़े डेनियल पेनी और किर्क लोवेल ने अपने दो मंजिला घर को द्वीपों की खाड़ी (house floated in water) के पार एक दूसरी जगह ले जाने का कारनामा अंजाम दिया है। इसके लिए उन्होंने आधा दर्जन नावों का इस्तेमाल किया। इसमें उन्हें आठ घंटे लगे।

डेनियल ने कहा कि मैं जिस घर में रह रहा था उसका मालिक उसे दोबारा से बनाना चाहता था। मैंने बात की तो वो इस बात पर राजी हो गया कि इसे ले जा सकता हूं। तब अपने घर को पानी के उस पार अपनी जमीन पर ले जाने का फैसला किया। मैं इस घर को बहुत प्यार करता था। मैंने इसके बारे में अपने दोस्तों, अपने परिवार से बात की थी। हर कोई जानता था कि मेरा दिल हमेशा इस घर से जुड़ा हुआ है।

सबसे पहले घर को नींव से हटाकर झील (house floated in water) के किनारे पर लगाया गया। जब घर नए किनारे पर आ गया, तो दो मैकनिकल एक्सपर्ट ने उसे पानी में खींचने में मदद की। पानी के एक ट्रेलर पर धीरे-धीरे ढलान की तरफ से घर खींचा गया। नावों के साथ संचालन शुरू होने से पहले ही, घर के नीचे बैरल लगाए गए थे और पूरे घर को एक धातु के फ्रेम से बांधा गया था जिसमें पुराने टायर नीचे की तरफ लगाए गए थे। डेनियल ने कहा कि यह बिल्कुल आसान नहीं था। वो भी एक ग्रामीण इलाके में। शिफ्टिंग के दौरान घर नाव से फिलसने लगा। उसे संभालने के दौरान एक नाव को नुकसान भी हुआ, जिसे हमने तुरंत दुरुस्त कर दिया।