बेल्जियम के एक चिड़ियाघर (Belgian zoo) में दो दरियाई घोड़ों को कोविड संक्रमण (hippos test positive for COVID-19) होने के बाद उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है। एंटवर्प चिड़ियाघर (Antwerp Zoo) के अधिकारियों के अनुसार, 14 साल की इमानी और 41 साल की हर्मियन को वायरस ने जकड़ लिया।

इस बीच, चिड़ियाघर में जानवरों के टेस्ट निगेटिव ना आने तक प्रतिबंध लगा दिये गये हैं। विश्व स्तर पर, बंदी और पालतू जानवरों के कोविड से संक्रमित (covid19) होने की कई रिपोर्टें आई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हिप्पोस की नाक आमतौर पर गीली होती है, लेकिन एंटवर्प चिड़ियाघर (Antwerp Zoo) के पशु चिकित्सकों ने इस जोड़ी का टेस्ट करने का फैसला किया, क्योंकि उन्होंने देखा कि वे ‘एक्सपीलींग स्नॉट’ थे।

उनके बाड़े को सील कर दिया गया है। उनके संचालकों (जिनका टेस्ट निगेटिव आया है) को मास्क और सेफ्टी चश्मा पहनना चाहिए और हिप्पोस के किसी भी संपर्क से पहले अपने जूते कीटाणुरहित करना चाहिए। एंटवर्प चिडिय़ाघर के पशु चिकित्सक (veterinary doctor) फ्रांसिस वर्कैममेन के हवाले से कहा गया था, मेरी जानकारी के लिए, यह इस प्रजाति के बीच पहला मामला है। दुनिया भर में इस वायरस को ज्यादातर बंदरों और बिल्लियों में देखा गया है। इस सप्ताह की शुरूआत में, कनाडा ने भी पुष्टि की थी कि जंगली हिरणों में तीन कोविड मामलों का पता चला।