नई दिल्ली। 1400 साल पुरानी एक साइट से ऐसा खुलासा हुआ है जिसको लेकर हर कोई हैरान है. यह दक्षिण अमेरिका के पेरू में है जहां दो सिर वाले आदमियों के चित्र खोजे गए हैं जिनको लेकर पुरातत्वविद भी हैरान है. इस साइट का नाम पानामार्का है यहां से ऐसे दो भित्ति चित्र खोजे गए हैं. ये दोनों भित्ति चित्र एक हॉल के भीतर एक ही स्तंभ पर मिले हैं.

यह भी पढ़ें : सऊदी अरब बना रहा नया काबा! डिजाइन देखकर भड़के मुसलमान, जानिए क्यों

अगस्त 2022 में खोजे गए

आपको बता दें कि ये दोनों चित्र अगस्त 2022 में खोजे गए थे. हलांकि अभी भी यह रहस्य ही है कि यहां पर 2 मुंह वाले पुरुषों के चित्र क्यों बनाए गए. एक के अनुसार कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पुरातत्व की असिस्टेंट प्रोफेसर लिसा ट्रेवर ने लाइव साइंस को बताया, 'दक्षिण अमेरिकी पुरातत्व में ऐसा कुछ भी नहीं है।' जांच में सामने आया है कि इन भित्ति चित्रों को 550 और 800 ईस्वी के बीच बनाया गया है. उस दौरान पेरू के तटीय क्षेत्रों में मोचे सभ्यता पनप रही थी.

चित्रों में ये है खास बात

इन भित्ति चित्रों में दो मुंह वाले पुरुष दिख रहे हैं जिनके एक हाथ में कोई अजीब सी चीज है जब कि एक हाथ में एक प्याला है जिसमें से पक्षी कुछ पी रहे हैं. यह पक्षी हमिंगबर्ड माने जा रहे हैं. बताया गया है कि यह चित्र बलिदान और 'ब्रह्मांडीय क्षेत्र' का संकेत दे सकता है.

यह भी पढ़ें : भाप बन जाता है शरीर और न्यूक्लियर विंटर में चली जाती है धरती, जानिए परमाणु बम फटा तो क्या-क्या होगा

बदन पर रंगीन कपड़े और सिर पर मुकुट

इस स्तंभ के ऊपर जो चित्र बना है उसमें एक आदमी के मुंह हैं. एक बांयी तरफ देख रहा है और दूसरा दाएं और इसके एक हाथ में एक पंखा और दूसरे में चार पक्षियों के साथ एक प्याला है. यहां पर दूसरा चित्र स्तंभ के नीचे बना है. इनमें आदमी एक हाथ में पंखा और दूसरे में कोई छड़ी जैसी चीज है. इस चित्र में दिखाए गए दोनों व्यक्तियों के सिर पर एक मुकुट है. दोनों रंगीन कपड़ों में नजर आ रहे हैं.

ये हो सकता है चित्रों का मतलब

लाइव साइंस के अनुसार इन भित्ति चित्रों में दर्शाए गए दोनों पुरुष देवता हो सकते हैं. हालांकि यह बात दावे के साथ नहीं कही जा सकती. दो चेहरों के अपवाद के साथ, ये तस्वीरें पूरी तरह से मानवीय लगती हैं.