TVS मोटर कंपनी ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर स्पोर्ट बाइक Apache RR310 के नए अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन से सजी इस बाइक की कीमत 2.59 लाख रुपये, (एक्स-शोरूम) तय की गई है। नई मोटरसाइकिल में कंपनी द्वारा बिल्ड-टू-ऑर्डर प्रॉसेस के माध्यम से कई बदलाव के विकल्प दिए जा रहे हैं। यानी कि ग्राहक अपने पसंद के अनुसार बाइक में कुछ जरूरी बदलाव करवा सकते हैं।
इस बाइक के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि बाइक सितंबर के लिए 100 यूनिट और अक्टूबर महीने के लिए 150 यूनिट तक सीमित बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। कंपनी का कहना है कि बाइक की बुकिंग राशि कॉन्फ़िगरेशन लागत के बराबर होगी। नए मॉडल में एडजस्टेबल सस्पेंशन जैसी कई नए फीचर्स दिए गए हैं।
इसमें कंपनी ने 312cc की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन इस्तेमाल किया है जो कि पिछले मॉडल जैसा ही है। ये इंजन 34 hp की दमदार पावर और 27 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक को कंपनी ने साल 2017 में पहली बार पेश किया था, उसके बाद साल 2020 में इसे BS6 उत्सर्जन मानकों में अपडेट किया गया था। इस दौरान इसमें राइडिंग मोड और ब्लूटूथ-कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को भी जोड़ा गया।

नई Apache RR310 की कॉन्फ़िगरेशन लागत इस प्रकार है:
डायनेमिक किट:                 12,000 रुपये
रेस किट:                             5,000 रुपये
रेस रेप्लिका ग्राफिक्स:          4,500 रुपये
रेड अलॉय व्हील्स:                1,500 रुपये
नए मॉडल के साथ, टीवीएस अपना नया 'बिल्ड टू ऑर्डर' (बीटीओ) प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है जिसमें अनुकूलन, एक वेब कन्फिगरेटर और 'टीवीएस एस्पायर' स्मार्टफोन ऐप शामिल है। RR310 बीटीओ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जाने वाली पहली मोटरसाइकिल है। RR310 में दो कस्टमाइजेशन किट हैं- डायनेमिक किट और रेस किट। इसके अलावा, ग्राहक अलग-अलग कलर विकल्प भी चुन सकते हैं। इस बाइक में एक नया Digi Doc फीचर होगा जिसके जरिए ग्राहक वाहन के रजिस्ट्रेशन जैसे अपने दस्तावेजों को सेव कर सकेंगे।
अब इस बाइक में पूरी तरह से एडजस्टेबल सस्पेंशन दिया गया है, जिसमें लेफ्ट फोर्क पर 20-स्टेप रिबाउंड डैम्पिंग और राइट (दाहिनी तरफ) 20-स्टेप कंप्रेशन डैम्पिंग और 15mm प्री लोड एडजस्टमेंट दिया गया है। पिछे की तरफ मोनो शॉक में 20-स्टेप रिबाउंड डंपिंग भी दिया गया है। सस्पेंशन एडजस्टमेंट डायनेमिक किट का एक हिस्सा है। वहीं रेस किट में रेस एर्गोनॉमिक्स, रेस ग्राफिक्स और व्यक्तिगत रेसिंग नंबर शामिल है।
नई TVS Apache RR310 सीमित संख्या में उपलब्ध होगी। टीवीएस पहले दो महीनों के लिए प्रति माह 150 यूनिट्स से शुरू करेगी। वहीं तीसरे महीने से, कस्टमाइजेशन 100 मोटरसाइकिलों प्रतिमाह तक सीमित रहेगा।