कोरोना का टीका लगवाने वाले लोगों के लिए बिहार में अनूठी पहल की जा रही है। इसके तहत टीका लगवा चुके लोगों के बीच अनोखा लकी ड्रा आयोजित किया जा रहा है। जीतने वाले लोगों को कई तरह के ईनाम दिए जा रहे हैं। बिहार में एक ओर सरकार जहां छह महीने में छह करोड़ टीका देने के लक्ष्य के साथ लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं अब सामाजिक कार्यकर्ता भी लोगों को जागरूक कर टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने में जुट गए हैं। 

ऐसा ही मामला बिहार के कटिहार में देखने को मिला जहां सामाजिक लोगों ने ‘टीका लगाओ, इनाम पाओ’ अभियान की शुरुआत की है, जहां लक्की ड्रा के जरिए टीका लगवाने वालों को इनाम दिया जा रहा है। इस अभियान में इनाम जीतने वालों को टीवी, पंखा, साइकिल दिए जा रहे हैं। कटिहार के सामाजिक कार्यकर्ता और वार्ड नंबर 45 के पार्षद मंजूर खान के इस प्रयास की सभी तारीफ कर रहे हैं।

खान बताते हैं कि भट्टा मुहल्ले में गरीब तबके के लोग रहते हैं। टीका को लेकर इनमें कुछ खास उत्साह नहीं था। इस कारण यहां टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए ‘टीका लगाओ, इनाम पाओ’ का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें सामाजिक कार्यकर्ता जमियत मल्ल का भी भरपूर साथ मिला। उन्होंने कहा कि इस मुहल्ले में टीकाकरण शिविर लगाया गया, जिसमें 780 लोगों ने अपना निबंधन करवाया और टीका लगवाया।

इसके बाद दिन के अंत में टीका लगवा चुके सभी लोगों के बीच ‘लक्की-ड्र’ निकाला गया। लक्की-ड्र के लिए टीवी, पंखा, साइकिल और अन्य घरेलू सामान हर विजयी प्रतिभागियों को दिया गया। उन्होंने कहा, “आमतौर पर गरीब तबके और मुस्लिम समाज के लोग भ्रम के कारण टीका से दूर हैं। ऐसे में यह आयोजन वैसे लोगों के बीच टीकाकरण को कामयाब बनाया है जो किसी भ्रम के कारण टीकाकरण से दूर थे।” उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी और लोगों ने सहयोग किया तो यह अभियान अन्य इलाकों में भी चलाया जाएगा।