पनीर टिक्का (Paneer Tikka) का स्वाद तो सभी ने कभी न कभी लिया होगा, लेकिन क्या कभी अचारी पनीर टिक्का (Achari Paneer Tikka) को ट्राई किया है. आप अगर पनीर की डिशेस के शौकीन हैं और पनीर टिक्का को पसंद करते हैं तो अचारी पनीर टिक्का आपका जायका बढ़ाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी.

यह काफी आसान रेसिपी है और कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है. सबसे बड़ी बात की इसका स्वाद काफी बढ़िया होता है. आमतौर पर इस डिश को रेस्टोरेंट्स में तैयार किया जाता है लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर घर में इसका लुत्फ लिया जा सकता है.

बता दें कि अचाऱी पनीर टिक्का में अचार का फ्लेवर आता है. इसे बनाने के लिए पनीर के टुकड़ों को अचार के मसाले के साथ रोस्ट किया जाता है. आप अगर रुटीन पनीर टिक्का से बोर हो गए हैं तो इस विंटर में अचारी पनीर टिक्का ट्राई किया जा सकता है.

सामग्री

पनीर – 300 ग्राम

अचार का मसाला – 3 टेबल स्पून

दही – 1/2 कप

खड़ा सूखा धनिया – 1 टेबल स्पून

मेथीदाना – 1/2 टी स्पून

कलौंजी – 1/2 टी स्पून

अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबल स्पून

सरसों पाउडर – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून

हल्दी – एक चुटकी

पुदीने की पत्तियां

नमक – स्वादानुसार

विधि

अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर रख दें. इसमें खड़ा धनिया, मेथी दाना और कलौंजी को डालकर लगभग 5 मिनट तक अच्छी तरह से भून लें. इसके बाद इसे ठंडा होने दें. अब एक बर्तन लें और उसमें दही, लाल मिर्च, सरसों पाउडर, गरम मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी और अचार का मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद पहले भूने गए मसालों को या तो कूट लें या फिर मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. अब इन मसालों को दही और अन्य मसालों के मिश्रण में मिला दें. किसी चम्मच की मदद से इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

अब पनीर लें और चौकोर टुकड़े कर लें. इन टुकड़ों को दही के तैयार मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें और इन्हें आधा घंटे के लिए मेरिनेट होने के लिए रख दें. अब एक नॉनस्टिक पैन को लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. इस दौरान पनीर के टुकड़ों में टूथपिक या फिर साते स्टिक्स को लगा दें और उन्हें तेल गर्म होने के बाद फ्राई करने के लिए डाल दें. स्टिक्स को बीच-बीच में पलटाकर अच्छी तरह से फ्राई करें. इसे गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. इस तरह आपका रेस्टोरेंट स्टाइल का पनीर टिक्का बनकर तैयार हो गया है. इसे चटनी, सॉस या फिर दही के साथ सर्व कर सकते हैं.