अगर आप सुबह सुबह रजाई से बाहर निकलने के लिए चाय-कॉफी पीते है तो बता दें कि ये चीजें आपके शरीर में मेटाबॉलिज्‍म (Metabolism) को कम करने का काम करती हैं. ऐसे में अगर आप सुबह हल्‍का व्‍यायाम कर हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ दिन की शुरुआत करें तो यह आपके वजन को भी कम (Weight Loss) करेगा और आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर भी रखेगा.

यहां हम आपको ऐसे 3 पराठे (Paratha) के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें अगर आप विंटर ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर सकते हैं. ये आपको दिनभर गर्माहट (Warm) महसूस कराएगा और आपके वजन को भी कंट्रोल में रखेगा.

दरअसल, सर्दियों में अक्सर गर्मागर्म पूड़ी, आलू के पराठे आदि खाने का मन करता है जिसमें ढेर सारी कैलोरी तो होती ही है, ये फैट बढ़ाने का भी काम करते हैं. लेकिन अगर आप अपने पराठों में भरपूर फाइबर, न्‍यूट्रिशन आदि जोड़ दें तो ये आपके शरीर में अतिरिक्‍त फैट जमने की बजाय आपको एक्टिव रहने में मदद करेगी. जिससे आपको वजन घटेगा और आप हेल्‍दी और फिट रह सकेंगे.

1.पालक का पराठा

विंटर ब्रेकफास्‍ट में अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर पालक पराठे (Palak Paratha) के साथ दिन की शुरुआत करें तो यह आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन होगा. पालक में विटामिन बी, ई और के और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, इसमें भरपूर फाइबर भी होता है जो आपके पेट को घंटों तक भरा भरा रख सकता है. बता दें कि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और ये ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप भरा पेट रखने से कम खाते हैं.

2.मेथी का पराठा  

मेथी के पराठे (Methi Paratha) में ढेर सारा फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने और वजन घटाने में काफी मदद करता है. यह हमारी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है. मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शरीर को किसी भी अनावश्यक हानिकारक तत्वों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. मेथी के परांठे वजन कम करने में भी काफी मदद करते हैं.

3.प्याज का पराठा  

प्याज में कोलेजन और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने में मदद करता है. प्याज का पराठा (Pyaj Paratha) न केवल वजन कम करने बल्कि ओवर ऑल हेल्‍थ और फिटनेस के लिए भी काफी  अच्छा माना जाता है इसलिए सर्दियों में आपको प्‍याज का पराठा खाना चाहिए.

इस तरह बनाएं पराठों को हेल्‍दी

-पराठा बनाते समय ज्यादा घी या तेल का प्रयोग न करें.

-पराठा पक जाने के बाद उसके ऊपर थोड़ा सा घी लगाने से उसका स्वाद बढ़ जाता है और फैट कम हो जाता है.

-पराठे को दही के साथ खाएं क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. दही एक बेहतरीन फैट बर्नर भी है.

-इसे बनाने के लिए मल्टीग्रेन आटा लें जिसमें ज्वार, बाजरा और रागी शामिल हो.