मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह होते हैं. मुंह के छाले कई कारणों से हो जाते हैं. इसमें पेट साफ न होना, चोट लगना और हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ना आदि शामिल है. इन छालों से छुटकारा पाने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं.

एलोवेरा

एलोवेरा आपके मुंह के छालों को ठीक करने में मददगार हो सकता है. इसके लिए आपको थोड़ा सा एलोवेरा जूस लेकर अपने छाले वाली जगह पर लगाना है. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

 

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये अल्सर के बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आपके मुंह में छाले हैं तो एक कॉटन पैड पर एक चम्मच शहद लें. अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं.

 

हल्दी

मुंह के छालों पर हल्दी लगाना सबसे अच्छा होता है. इसके लिए आपको हल्दी में पानी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाना है. इसे छालों पर लगाना है. इस पेस्ट को कुछ देर मुंह में ही रहने दें और फिर थूक दें. बाद में मुंह सादे पानी से धो लें.

 

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी छालों के लिए सबसे प्रभावी उपाय है. दरअसल, इसमें कुछ अम्लीय तत्व होते हैं जो आपके छाले बनाने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए मुंह में छोड़ दें और फिर थूक दें. फिर सादे पानी से धो लें.

घी

घी भी छालों को ठीक करने में कारगर माना जाता है. उंगली पर थोड़ा सा घी लें. इसे छालों पर लगाएं. ये छालों से राहत दिलाने में मदद करेगा.