दुनिया में कई लोग बहुत ही प्यार करने वाला पार्टनर चाहते हैं लेकिन बद किस्मती से प्यार ना करने वाले मिल जाते हैं और इसी के साथ सोच विचार ना मिलने वाले लोग भी मिल जाते हैं। बहुत से लोग रोमांटिक पार्टनर की तलाश में रहते हैं। हर किसी को परफेक्ट पार्टनर नहीं मिलता है। यह तो सच है कि मनमुताबिक पार्टनर मिल जाए क्योंकि यह नामुमकिन है। बहुत ही कम लोग होते हैं जिनको परफेक्ट पार्टनर मिल जाते हैं और वो सारी जिंदगी खुश रहते हैं।

बहुत से लोगों की ख्वाहिश होती है कि रोमांटिक होने के साथ साथ पार्टनर समझदार भी हो। इसके लिए काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। हाल ही में एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि बुद्धिमान लोगों को रोमांटिक पार्टनर ढूंढने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस विषय के बारे में यूनिर्विसटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की रिसर्च टीम ने 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया है। इस शोध में सभी युवाओं से उनके साथी की गुणों के बारे में पूछा गया। जिसमें सबसे ज्यादा चार अहम गुण शामिल थे।


इन गुणों में बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता तथा शारीरिक आकर्षण शामिल है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में यह प्रकाशित  यह शोध कई लोगों की अहम सच्चाई है। 99 फीसदी लोग अपने साथी में बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता करने की खासियत नहीं चाहते लेकिन दयालुता और शारीरिक आकर्षण अपने रोमांटिक साथी चाहते हैं। शोध में एक बात पुख्ता हो गई है कि ज्यादा इंटेलीजेंट होना इनसिक्योरिटी को पैदा करता है।