देव ने त्रिपुरा के लिए मोदी से विशेष अनुदान की मांग की अगरतला 14 दिसंबर (वार्ता)

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से त्रिपुरा के आर्थिक संकट से निपटने के लिए विशेष अनुदान की मांग की है। देव ने गुरुवार को मोदी से संसद भवन में मुलाकात की और राज्य के लिए विशेष आर्थिक अनुदान की मांग की ताकि राज्य को 2021-22 तक एक आदर्श राज्य के रूप में विकसित किया जा सके।

बैठक के दौरान देव ने त्रिपुरा सरकार के राज्य को आदर्श राज्य बनाने की दिशा में मोदी के विशेष प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इस लक्ष्य के हासिल करने के लिए केंद्र सरकार का अतिरिक्त सहयोग अनिवार्य है।’’ देव ने केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लिए 750 करोड़ रुपये के अनुदान मंजूर किये जाने के बाद अतिरिक्त 750 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग की है। मुख्यमंत्री ने मोदी से 81 अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 358 करोड़ रुपये की विशेष योजना सहायता की भी मांग की । मुख्यमंत्री ने मोदी के समक्ष अगरतला में लगातार कम हो रही हवाई सेवाओं का मुद्दा भी उठाया और इसमें उनके हस्तक्षेप की मांग की।

हाल ही में विमानन कंपनियों इंडिगो, स्पाइस जेट और अन्य ने अगरतला से अपनी उड़ानों में कमी की थी। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में एयर इंडिया और अन्य निजी विमानन कंपनियों की उड़ानों का भी पर्याप्त परिचालन नहीं होने के कारण राज्य के लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने  देव को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार सभी मुद्दों पर त्रिपुरा को अपना सहयोग जारी रखेगी और राज्य की मदद के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी। देव ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मुलाकात कर राज्य के विकास के लिए वित्तीय और शिक्षा क्षेत्र में सहयोग की मांग की।