भाजपा सरकार बड़ा ऐलान करते हुए प्रत्येक छात्र को फ्री में स्मार्टफोन देने जा रही है। जी हां, यह घोषणा भाजपा की अगुवाई वाली त्रिपुरा सरकार ने निर्णय किया है। बिप्लब देब सरकार छात्रों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगी। यह बात राज्य के शिक्षा और कानून मंत्री रतन लाल नाथ ने कही है। मंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादे को पूरा करने के लिए मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 14,608 छात्रों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 5000 रुपये देने का निर्णय लिया गया है।

नाथ ने बताया कि सरकार द्वारा संचालित उच्च शिक्षा के 38 संस्थानों के मेडिकल, पैरा-मेडिकल, इंजीनियरिंग, विज्ञान, कला, कॉमर्स, कानून, पेंटिंग-म्युजिक और नर्सिग के सभी 14,608 छात्र स्मार्टफोन खरीदने के लिए एक बार वित्तीय सहायता प्राप्त करेंगे। "उन्होंने कहा कि सरकार 'मुख्यमंत्री युवा जोगाजोग योजना' नाम से एक नई योजना लाएगी जो 2020-21 शैक्षणिक सत्र से स्मार्टफोन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता देगी मंत्री के मुताबिक, इस नई योजना को लागू करने के लिए हर साल सरकारी खजाने से 7.31 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, "स्मार्टफोन के जरिए छात्रों को अपने शैक्षणिक कोर्स के बारे में जानकारी जुटाने, आगे का कोर्स करने और भविष्य के करियर के बारे में नई जानकारी पाने में मदद मिलेगी।"आदिवासी आधारित पार्टी इंडीजीनियस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा के साथ गठबंधन में सरकार बनाने वाली भाजपा ने 2 साल पहले, 25 सालों से लगातार सत्तासीन रही मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा को हराकर विधानसभा चुनाव जीता था।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360