आजकल के बच्चे अपने पेरेंट्स से एक ही चीज दिलाने की जिद करते हैं और वो है स्मार्टफोन। यह फोन लेने के बाद बच्चों उससें चिपके रहने की आदत हो जाती है। इसको लेकर माता-पिता भी परेशान हो जाते हैं। एकबार स्मार्टफोन हाथ में आते ही बच्चे यूट्यूब, वॉट्सएप और कई एप्स यूज करना शुरू कर कर देते हैं। लेकिन जब बच्चा फोन के साथ अकेले हो, तो समझ नहीं पाते कि बच्चों फोन पर क्या एक्टिविटी कर रहा है।

लेकिन आजकल के बच्चे इतने स्मार्ट हो गए हैं कि वो सर्च हिस्ट्री तक डिलीट कर देते हैं ताकी माता-पिता को पता नहीं चले कि वो क्या देख रहे थे। ऐसे में एक ऐप आपकी मदद कर सकता है जिसके जरिए आप ये आसानी से पता कर सकते हैं कि बच्चा कहां है और फोन पर क्या देख रहा है। तो आइए जानते हैं...

यह भी पढ़ें : चांद सी निखर जाती है पोटलोई ड्रेस पहनने वाली दुल्हन, जानिए मणिपुरी कैसे करते हैं इसें तैयार


Google ने इस ऐप को बच्चों द्वारा इंटरनेट का सही इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया गया है। आपका बच्चा छोटा या टीनेज है, तो फैमिली लिंक ऐप पर आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए नियम बना सकते हैं। इस ऐप को आप अपने बच्चे के फोन में इंस्टॉल करके उसका एक्सेस अपने पास रख सकते हैं।

यह एप बताएगा कि बच्चा स्मार्टफोन पर कितना समय बता रहा है। इस बात की भी डिटेल होगी कि बच्चा कौन सा ऐप यूज कर रहा है। अगर बच्चे ने कोई ऐप इंस्टॉल करके डिलीट किया है, इसकी भी डिटेल आपको दिख जाएगी।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में है दुनिया का सबसे ऊंचा प्राकृतिक शिवलिंग, आकार देखकर दंग रह जाते हैं लोग

अगर आपके बच्चे के स्मार्टफोन में कोई ऐप गैरजरूरी है, तो उसको अपने फोन से ही बैन कर सकेंगे। मान लीजिए, अगर बच्चे ने प्ले स्टोर से कोई ऐप इंस्टॉल किया है, तो उसे आप अपने फोन से ही बैन कर सकते हैं।

अगर बच्चे को स्मार्टफोन पर चिपके रहने की आदत है, तो आप टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। ऐप में टाइम लिमिट सेट करने का ऑप्शन मिलता है। टाइम लिमिट सेट करते ही बच्चे का स्मार्टफोन लॉक हो जाएगा।

अगर बच्चा रात-रात भर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, तो आप इस ऐप की मदद से बच्चे का फोन लॉक कर सकते हैं। लॉक करने के बाद बच्चा स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

सबसे ज्यादा टेंशन रहती है कि बच्चा कहां है। इस ऐप के जरिए आप पता लगा सकेंगे कि बच्चे किस वक्त कहां है। बस आपको ऐप पर लोकेशन मोड ऑन रखना होगा। बच्चा किस वक्त कहां है? आप आसानी से लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे।