आज के समय में वॉट्सऐप (Whatsapp) दो अरब मासिक यूजर्स काम में लेते हैं। इस प्लेटफाॅर्म पर लोग वीडियो, फोटो, जीआईएफ शेयर करने और एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। लेकिन इस ऐप में कई ऐसे छुपे हुए फीचर्स हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं और वो बहुत काम के हैं।

वॉट्सऐप पर स्टेट्स (Whatsapp Status) के रूप में यूजर फोटो और वीडियो पर अपने विचार शेयर करते हैं। ये स्टेट्स 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। हालांकिख् व्यूइंग ऑप्शन के जरिए आपको पता चल जाता है कि आपका स्टेट्स किसने देखा। लेकिन एक तरीका ऐसा भी है जिससे आप अपने कॉन्टैक्ट्स का स्टेट्स देख सकते हैं और सामने वाले को इसका पता भी नहीं चलेगा।

व्हाट्सएप के लोकप्रिय फीचर्स में से एक रीड रिसिप्ट्स (Read Receipts) है। इस फीचर के जरिए हम जानते हैं कि हमारा मैसेज रिसीवर तक पहुंच गया है। इसके अलावा, प्राप्तकर्ता द्वारा मैसेज पढ़ने के बाद यह टिक मार्क ब्लू कलर का हो जाता है।

किसी का व्हाट्सएप स्टेट्स (Whatsapp Status) चुपके से ऐसे देखें
वॉट्सऐप ऐप खोलें।
होम स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे।
डॉट्स पर टैप करेंए और आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे। इन विकल्पों में से सेटिंग्स पर टैप करें।
अब अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें।
प्राइवेसी पर क्लिक करें।
रीड रिसिप्ट फीचर को डिसेबल करें।

एक बार यह फीचर डिसेबल हो जाने के बाद आपके कॉन्टैक्ट्स को पता नहीं चलेगा कि आपने उनके वॉट्सऐप स्टेट्स देखा या नहीं। लेकिन, आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपका स्टेट्स किसने देखा।