पश्चिम बंगाल जाने वाले रेल यात्रियों को निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट रखना अनिवार्य है। यात्रा के दौरान कोविड-19 के निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा। सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ ने बताया कि कोविड-19 के वर्तमान हालात को देखते हुए हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार तत्काल प्रभाव से अगले दो सप्ताह तक ट्रेन से पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य स्टेशन पहुंचने के पूर्व 72 घंटों के भीतर करवाई गयी निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। 

यात्रा के दौरान और स्टेशन पर निर्धारित तरीके से मास्क पहने रहना अनिवार्य है। सभी को सोशल डिस्टेन्सिंग के नियम का पालन करना होगा। यात्रियों का आवश्यकता अनुसार स्टेशन पर टेस्ट/चेकअप किया जाएगा। सभी स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। अत: यात्रियों से अनुरोध है कि वे ट्रेन के निर्धारित समय से पर्याप्त समय पहले पहुंचे ताकि भीड़-भाड़ से बचा जा सके। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। भारतीय रेल द्वारा तय स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के अनुसार, सभी यात्रियों को स्टेशनों पर तथा यात्रा के दौरान मास्क या फेस कवर जरूर लगाना चाहिए। 

फेस मास्क न केवल आपको बल्कि आपके सह-यात्रियों को भी कोविड -19 के संक्रमण से बचाता है। इस संबंध में अन्य बातों के साथ, रेलवे रेल परिसरों में थूकने सहित स्वच्छता को प्रभावित करने वाली ऐसी गतिविधियों को भी प्रतिबंधित करता है। जेफ ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे गंतव्य राज्यों द्वारा जारी हेल्थ एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों के बारे में समुचित जानकारी हासिल कर उनका अनुपालन सुनिश्चित करें। पश्चिम रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे कोविड-19 महामारी के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार ही अपनी रेल यात्रा सुनिश्चित करें। 

भावनगर मंडल की सहायक वाणिज्य प्रबंधक नीलादेवी झाला ने बताया कि कुछ राज्यों जैसे-पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि ने अपने संबंधित राज्य में ट्रेन के पहुँचने के पूर्व 72 से 96 घंटों के भीतर का निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य कर दिया है। यह देखा गया है कि इन दिशा-निर्देशों की जानकारी न होने के परिणाम स्वरूप गंतव्य स्टेशनों पर यात्रियों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इसलिए यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे गंतव्य राज्यों द्वारा जारी हेल्थ एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों के बारे में समुचित जानकारी हासिल कर उनका अनुपालन सुनिश्चित करें। 

भावनगर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे कोविड-19 महामारी के संबंध में निर्धारित मानदंडों के अनुसार ही अपनी रेल यात्रा सुनिश्चित करें। कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रेल यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों से भावनगर रेलवे मण्डल द्वारा अनुरोध किया गया है कि वे अपने संबंधित गंतव्य राज्य द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित हेल्थ एडवाइजरी को पढकऱ उसका समुचित अनुपालन सुनिश्चित करें।