रेलवे के ताजा फैसले से ट्रेन का सफर अपेक्षाकृत सुहावना हो जाएगा। ट्रेन यात्री अब तीन घंटे की फिल्म समेत तमाम गाने मुफ्त में डाउनलोड कर सकेंगे।  खास बात यह कि तीन घंटे की फिल्म महज तीन मिनट में डाउन लोड होगी। हालांकि अभी चली ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा नहीं मिलेगी।

रेल मंत्रालय ने कंटेंट ऑन डिमांड मनोरंजन की नई नीति तैयार की है, जिसके तहत ट्रेन में मौजूद बिना इंटरनेट वाले वाई-फाई से खुद के डिवाइस में फिल्म, गाने, वीडियो गेम व अन्य मनोरंजन के साधन डाउनलोड कर देख सकेंगे। रेल मंत्रालय की सभी रूट पर चलने वाली शताब्दी ट्रेन के हर सीट के सामने स्क्रीन लगाने की योजना तो सफल नहीं हो सकी, लेकिन रेलवे की कोशिश है कि सभी रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बिना इंटरनेट वाले वाई-फाई की सुविधा दी जाए।

  

कंटेंट ऑन डिमांड मनोरंजन उपलब्ध कराने के लिए रेलवे की नोडल एजेंसी रेलटेल ने टेंडर जारी कर दिया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस योजना के तहत रेलवे हर ट्रेन में एक डिवाइस लगाएगा। इस डिवाइस से ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी। इस डिवाइस से यात्री फिल्म, गाने व अन्य मनोरंजनात्मक साधनों को वाई-फाई के माध्यम से अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकेंगे। यात्रियों का फीडबैक सही रहा तो इसे सभी ट्रेन में लगाया जाएगा।

इसके लिए शुरुआती दौर में यात्रियों से किसी तरह का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। कंटेंट ऑन डिमांड योजना के तहज जल्द ही हमसफर, दुरंतो, राजधानी, शताब्दी व अन्य रूट पर चलने वाली मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा दी जाएगी। गुजरात राज्य से गुजरने वाली ट्रेनों के बाद इस सुविधा को चरणबद्घ तरीके से व्यक्तिगत डिवाइसों पर पहले से लोड किया गया मनोरंजन अन्य रूट पर चलने वाली ट्रेेनों में उपलब्ध कराया जाएगा।