भारतीय रेलवे हर गुजरते दिन के साथ एक नया रेकॉर्ड बना रहा है। इसी बीच रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे ने नए डिजाइन वाले विस्टाडम टूरिस्ट कोच का 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर ट्रायल पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा है कि ये कोच यात्रियों की यात्रा को यादगार बना देंगे और साथ ही टूरिज्म को बढ़ावा देने का काम करेंगे। आइए जानते हैं कैसे हैं ये कोच और क्या है इनकी खासियत।

भारतीय रेलवे की चेन्नई स्थित कोच फैक्ट्री विस्टाडम टूरिस्ट कोच को जल्द ही पटरी पर उतारने की योजना बना रही है। इस कोच वाली ट्रेन खासतौर पर टूरिज्म के लिए होगी, जो टूरिस्ट लोकेशन से होकर गुजरेगी। अभी तक मिली जानकारी के हिसाब से इस कोच वाली ट्रेन दादर, मडगांव, अराकु घाटी, कश्मीर घाटी, डार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, कालका शिमला रेलवे, कांगडा घाटी रेलवे, माथेरान हिल रेलवे, नीलगिरी माउंटेन रेलवे में चलेगी।

इन कोच में बड़े शीशे की खिड़कियां हैं, शीशे की छत है, ऑब्जर्वेशन लाउंज है और घुमाई जा सकते वाली सीटें हैं। इन सबकी मदद से टूरिस्ट बाहर का नजारा ले सकेंगे। जब ट्रेन टूरिस्ट लोकेशन से गुजरेगी तो शीशे की छत और शीशे की बड़ी खिड़कियों से बाहर आसानी से देख सकेंगे और तस्वीरें भी ले सकेंगे। वहीं घूमने वाली सीटों की मदद से वह सीट पर बैठे-बैठे ही हर तरफ का नजारा ले सकेंगे।

ये सभी कोच तकनीकी रूप से काफी एडवांस हैं। इनमें वाई-फाई आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी है। इन कोच में बहुत अधिक शीशे का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए इसके शीशों को टूट-फूट और स्क्रैच आदि से बचाने के लिए ग्लास शीट लगाई गई है। यानी इन कोच को सिर्फ टूरिज्म को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे टूरिज्म को खूब बढ़ावा मिलेगा।

इस ट्रेन में ऊपर की छत में शीशा लगा होने की वजह से आप ऊपर की तरफ का भी काफी सारा नजारा देख सकते हैं। खासकर पहाड़ी इलाकों के आस-पास इस ट्रेन का असली मजा देखने को मिलेगा। बारिश के मौसम में भी जब ये ट्रेन किसी टूरिस्ट लोकेशन से गुजरेगी तो नजारा आंखों को सुकून तो देगा ही साथ ही रोमांच भी पैदा करेगा। आपको ऐसा नजारा देखने को मिलेगा जो पहले कभी नहीं देखा।

इस ट्रेन में यात्रा करने के दौरान आप टूरिस्ट लोकेशन का लुत्फ तो उठाएंगे ही, वो भी लग्जरी तरीके से। इन कोच में बैठते ही आपको लग्जरी फीलिंग आएगी। घुमावदार सीटें आपकी यात्रा को और आरामदायक बनाएंगी। वहीं बड़ी-बड़ी शीशे की खिड़कियां आपको बाहर का नजारा अच्छे से देखने में मददगार साबित होगीं। तस्वीरें खींचने के लिए भी ये बड़ी-बड़ी खिड़कियां बड़े काम की साबित होंगी।