भारतीय रेल से रोज लाखों लोग सफर करते हैं. इस वजह से कई बार कन्फर्म सीट मिलने की भी समस्या आती है. कन्फर्म सीट नहीं मिलने पर यात्री को वेटिंग टिकट जारी किया जाता है. लेकिन, इसके कन्फर्म होने के चांस के बारे में हमें सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग ऐप Trainman ने एक नया फीचर पेश किया है. 

आज का राशिफल : इन राशि वालों को दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे, इन लोगों को व्ययवृद्धि से तनाव रहेगा

कंपनी ने इस फीचर का नाम Trip Assurance रखा है. इससे वेटलिस्टेड पैसेंजर्स को ट्रिप पूरी करने की गारंटी मिलेगी. यूजर Trainman ऐप पर टिकट बुक करते समय प्रीडिक्शन मीटर पर परसेंटेज स्कोर को चेक कर सकते हैं. Trip Assurance से पैसेंजर्स को लास्ट मिनट अल्टरनेटिव ट्रैवल और फाइनेंसिंग का भी ऑप्शन दिखाया जाएगा. ये फीचर उस स्थिति में काफी ज्यादा काम आएगा जब चार्ट बनने के बाद भी ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होगा. 

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया कि अगर प्रीडिक्शन मीटर 90 परसेंट या उससे अधिक दिखा रहा है तो Trip Assurance की फी 1 रुपये होगी. लेकिन, 90 परसेंट से कम प्रीडिक्शन दिखाने के केस में टिकट के क्लास के आधार पर नॉमिनल चार्ज लिया जाएगा. 

आपको बता दें कि अगर चार्ट बनने के बाद ट्रेन टिकट कन्फर्म होने पर Trip Assurance फी को अकाउंट में रिफंड कर दिया जाएगा. जबकि अगर ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो Trainman पैसेंजर को बिना किसी एक्स्ट्रा कॉस्ट पर फ्लाइट टिकट देगा. यानी यूजर को फ्री फ्लाइट टिकट मिलेगा. 

रिटायरमेंट के बाद अपनी लाइफ बनाइए खुशहाल, मिलेगी 35,000 रुपये पेंशन और 1 करोड़ रूपया एक मुस्त

कंपनी ने बताया है कि Trip Assurance का नॉमिनल फी केवल 1 रुपये से शुरू होता है. अभी ये सुविधा सभी राजधानी ट्रेन और दूसरे ट्रेन बुकिंग के लिए पेश की गई है. कंपनी के अनुसार अभी लगभग 130 ट्रेनों में ये सुविधा दी जा रही है. Trainman के सीईओ ने बताया कि इस प्रोडक्ट का मकसद यात्री को हैसल-फ्री एक्सपीरिएंस देना है. कंपनी का वेटिंग टिकट को कन्फर्म में बदलने का प्रीडिक्शन मॉडल 94 परसेंट एक्यूरेसी के साथ काम करता है. लेकिन, ऐसा ना होने की स्थिति में यूजर को फ्री फ्लाइट टिकट दिया जाएगा. ये वहां के लिए ही मान्य होगा जिस शहर में एयरपोर्ट उपलब्ध है.