Aadhaar आज के समय में बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसी वजह से आधार को गलत इस्तेमाल से बचाना भी सब के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। आधार गलत न हो इसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक बड़ा अपडेट अपनी वेबसाइट में किया है। DoT इस नई सर्विस के जरिए अब आप आसानी से चेक कर सकेंगे कि आपके आधार नंबर के साथ कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं।

जी हाँ, DoT की नई वेबसाइट के जरिए अब आप सेकंड्स में ये काम कर सकते हैं। DoT ने हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसका नाम टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) है, जो यूजर्स को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच करने में सक्षम बनाता है। ऐसे में अगर आप किसी सिम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे डिसकंटिन्यू कर सकते हैं।

TAFCOP ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि इस वेबसाइट को ग्राहकों की मदद करने, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने और अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शनों को डिसकंटिन्यू करने में मदद मिलेगी।

इस सर्विस की सराहना करते हुए पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने ट्विटर पर लिखा कि @TRAI / DOT द्वारा शुरू की गई ये सर्विस बहुत उपयोगी है।

Aadhaar Number से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर हैं ऐसे करें चेक

1) चेक करने के लिए सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स की धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण पोर्टल की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।

2) अब अपना संपर्क नंबर दर्ज करें।

2) इसके बाद 'रिक्वेस्ट ओटीपी' टैब पर क्लिक करें।

3) अब प्राप्त हुआ ओटीपी नंबर दर्ज करें।

4) फिर, आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखेंगे।

5) इन नंबरों से, यूजर्स उन नंबरों को रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो वह उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।

 

मोबाइल नंबरों के संबंध में DoT की गाइडलाइन्स
सरकार के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत कर सकता है।

TAFCOP पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं
1) जिन उपभोक्ताओं के नाम पर नौ से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा।

2) जिन सब्सक्राइबर्स के नाम पर नौ से अधिक कई कनेक्शन हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।