शिलोंग । सीमा सुरक्षा बल ने माना है कि मेघालय के सेक्टर में बांग्लादेश की ओर से तस्करी बढ़ी है। यह तस्करी मवेशियों की की जा रही है। बीते 8 माह में यह अधिक हुई है।

इसे लेकर मेघालय फ्रंटियर क्षेत्र के बीएसएफ आईजी पीके दुबे ने कहा कि बीते 8 माह में तो मवेशियों की तस्करी के प्रयास अधिक बढ़े हैं। दुबे से जब पूछताछ की गई तो यह बात सामने आई कि मेघालय सेक्टर से तस्करी में बढ़ोतरी क्यों हुई।

इस मामले में मवेशियों की तस्करी को पूर्वी खासी हिल्स डिस्ट्रिक्ट के सीमावर्ती क्षेत्र और गोरो हिल्स के क्षेत्र में केंद्रित किया गया है। उनका कहना था कि तस्करी ऐसे क्षेत्र में हो रही है जहां पर तार फेंसिंग नहीं की गई है। 

इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी ने कहा कि ईस्ट खासी हिल्स के तुका, नयाबाजार, लिंगखात, उम्सेयम, मुक्तपुर, कुरिखाल, मुकामचेरा आदि क्षेत्र से प्रतिबंधित वस्तुऐं भारतीय सीमा क्षेत्र में लाई जा रही थीं।

इस मामले में सीमा सुरक्षा बल ने कार्रवाई की और इन सामग्रियों को जब्त कर लिया गया। उनका कहना था कि फेंसिंग लगाने के लिए मेघालय सरकार से चर्चा की गई है और उन्हें इसके लिए राशि प्रदान की गई है। माना जा रहा है कि वर्ष 2019 तक फेंसिंग पूरी कर ली जाएगी।