महानगर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की कोई कमी नहीं है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। कि अप्रैल 2019 में गुवाहाटी यातायात पुुलिस की ओर से चलाए गए अभियान के दौरान 40.5 लाख रुपए वाहन चालकों से जुर्माना स्वरूप वसूला गया। वहीं अगर इस वर्ष की जनवरी से मार्च महीने की बात करें तो यातायात पुलिस ने एक करोड़ छह लाख दस हजार सात सौ रुपए का जुर्माना स्वरूप वाहन  चालकों से वसूला है। पिछले तीन महीनों में वसूले गए जुर्माने के औसतन आंकड़ों को मुकाबले अप्रैल महीने में जुर्माने के राशि काफी अधिक है।
इससे यह स्पष्ट होता है कि नियमों का पालन करने की बजाय जुर्माना देना पसंद करते हैं लोग। इस सिलसिले में यातायात विभाग के डीसीपी प्रशांत सैकिया ने बताया कि अप्रैल महीने में कुल 16,821 मामलों की पहचान की गई। इनमें से बिना हेलमेट वाले 7,076 मामले सामने आए। वहीं बिना सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने के 2,169 मामले आए। वाहनों में काले परत लगे शीशों कुल 831 शराब पीकर वाहन चलाने के 558 मामले सामने आए। इसमें से 4,382 मामलों को अदालत भेज दिए गए। वहीं 221 ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किए गए।
इन मामलों में यातायात पुलिस द्वारा अप्रैल महीने में 40,53,300 रुपए जुर्माना स्वरूप वसूले गए। सैकिया ने कहा कि बढ़के सड़क हादसों को रोकने के लिए यातायात पुलिस की ओर से लागतार अभियान चलाए जा रहें है।  महानगर की सभी यातायात पुलिस थानों की ओर से रोजाना अपने-अपने इलाकों में अभियान चलाकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाही की जा रही है। ऐसे में सड़क हादसों की घटनाओं में कमी तभी संभव है, जब चालक स्वयं सावधानी से एवं नियमों का पालन कर वाहन चलाएंगे।