पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच कई कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों को CNG ऑप्शन दे रही हैं. कुछ दिन पहले मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय सेडान कार डिजायर का सीएनजी मॉडल लॉन्च किया है. अब टोयोटा अपनी हैचबैक कार ग्लैंजा का CNG वैरिएंट (Toyota Glanza CNG) लॉन्च करने की तैयारी में है. टोयोटा इंडिया की वेबसाइट पर ग्लैंजा के CNG मॉडल की लॉन्चिंग को कंफर्म भी कर दिया गया है.

यह भी पढ़े : मणिपुर में CM पद की खींचतान, बीजेपी ने मणिपुर के बड़े नेताओं को दिल्ली तलब किया

इंजन

उम्मीद की जा रही है कि ग्लैंजा CNG अप्रैल 2022 में लॉन्च की जा सकती है. टोयोटा इंडिया की वेबसाइट के अनुसार ग्लांजा सीएनजी 25kmpl का ऐवरेज देगी. कार का सीएनजी वेरिएंट मौजूदा वेरिएंट में मिलने वाले 1197cc इंजन के साथ आएगा. हालांकि CNG वर्जन के इंजन की पावर और टॉर्क में थोड़ा फर्क जरूर देखने को मिल सकता है. 

ग्लांजा सीएनजी केवल मैनुअल गियरबॉक्स में आएगी. टोयोटा ग्लांजा 4 वेरिएंट्स- E,S,G और V में आती है. माना जा रहा है कि इसका सीएनजी वर्जन लोअर और मिड-स्पेक वेरिएंट्स में आएगा. कीमत की बात करें तो टोयोटा ग्लांजा अभी 6.4 लाख से 9.7 लाख रुपये के बीच आती है.

यह भी पढ़े : भगवंत मान ने कर दिया बड़ा खेला , इस धाकड़ खिलाड़ी को बनाया राज्यसभा चुनाव के लिए आप पंजाब का उम्मीदवार


महंगा हो सकता है CNG वैरिएंट

कीमत की बात करें तो इस कार का CNG वैरिएंट नॉर्मल वेरिएंट की तुलना में 60-70 हजार रुपये महंगा हो सकता है.

बलेनो का CNG वैरिएंट

सिर्फ टोयोटा ही नहीं बल्कि मारुति सुजुकी भी अपनी नई प्रीमियम हैचबैक बलेनो का भी सीएनजी वैरिएंट जल्द लॉन्च करने की तैयारी में है. इससे पहले मारुति सुजुकी सेडान कार डिजायर का सीएनजी वैरिएंट पेश कर चुकी है.

Dzire CNG दो वैरिएंट VXI और ZXI में उपलब्ध है. Dzire CNG VXI की एक्स-शोरूम कीमत 8.14 लाख रुपये रखी गई है जबकि Dzire CNG ZXI वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.82 लाख रुपये तय की गई है.

मारुति सुजुकी की Dzire CNG सेडान सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी उपलब्ध है. मारुति सुजुकी ने कहा है कि डिजायर सीएनजी मॉडल की मासिक सब्सक्रिप्शन फीस 16,999 रुपये से शुरू होती है.

मारुति सुजुकी की वेबसाइट के मुताबिक Dzire CNG कार 31.12 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. अब इस कार का मुकाबला सेडान सेगमेंट में Hyundai की Aura CNG और Tata की Tigor CNG जैसी कारों से होगा. इसी के साथ मारुति सुजुकी के CNG पोर्टफोलियों में 1 कार और बढ़ गई. सेलेरियो और वैगनआर सहित अब मारुति CNG वर्जन वाली कुल 9 कारों की बिक्री करती है.