अनानास (Pineapple) एक ट्रॉपिकल फल है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन (Skin) के ग्‍लो को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है. अनानास में ब्रोमेलिन नाम का एक एन्‍जाइम पाया जाता है जो स्किन को बेहतर तरीके से एक्‍सफोलिएट करता है और स्किन के ब्राइटनेस को बढ़ाता है. इसकी मदद से फटी एड़ियों (Cracked Heels) की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है. अनेक वर्षों से इस फल का उपयोग विभिन्न रोगों के घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है. बालों और त्वचा की अच्छी सेहत के लिए पाइनएप्पल बहुत लाभकारी औषधि है. पाइनएप्‍पल में विटामिन सी के अलावा पौटेशियम, जिंक और एंटीऑक्‍सडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है.

अगर आप अनानास के जूस का रोज सेवन करें या अनानास पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं तो इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है. इसके अलावा पाइनएप्‍पल त्‍वचा की गहराई तक प्रभावित करता है जिससे त्‍वचा की गंदगी निकल जाती है और डेड स्‍कीन भी हट जाती है. आप स्‍क्रबर की तरह इसका इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो पहले पाइनएप्‍पल के पल्‍प को कटोरी में निकालें और उसके साथ दो चम्‍मच ब्राउन शुगर मिला दें.  अब हल्‍के हाथों से चेहरे पर स्‍क्रब करें. 10 मिनट बाद इसे धो दें.  आपके चेहरे पर ग्‍लो नजर आएगा.

फटी एड़ियों को ठीक करना हो तो आप पाइनएप्‍पल को चीनी के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें और इसे एड़ियों और पैरों पर लगाकर अच्‍छी तरह स्‍क्रब करें. आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं. इसके बाद हल्‍के गर्म पानी से पैरों को धो लें. इस प्रकार आप अपने पैरों की एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं.

अगर आपके नाखून पीले और कमजोर से हो गए हैं तो पाइनएप्‍पल जूस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिलाकर अच्‍छी तरह फेटें. अब इसमें एक चम्‍मच बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं और सूखने तक लगाकर रखें. धीरे धीरे नाखून हेल्‍दी हो जाएंगे.