नई दिल्ली. भीषण गर्मी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन होने की वजह से टमाटर की सप्लाई प्रभावित क्या हुई अधिकतर शहरों में यह 80 रुपये किलो पर पहुंच गया, जबकि मायाबंदर में 110 रुपये किलो बिका। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को देश में सबसे सस्ता टमाटर बोडेली में 23 रुपये किलो बिका। 

यह भी पढ़े : ICC कैलेंडर में IPL को ढाई महीने की विंडो दिए जाने के खिलाफ जाएगा पाकिस्तान, क्रिकेट बोर्ड्स से करेगा बातचीत


जबकि, राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की कीमत पिछले एक महीने में 44 फीसद बढ़कर 46 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।  बता दें मंत्रालय, देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में फैले 167 बाजार केंद्रों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर 22 आवश्यक वस्तुओं (मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्पति, सूरजमुखी तेल, सोया तेल, पामतेल, चाय, दूध, आलू, प्याज, टमाटर नमक, चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी और गुड़ ) की कीमतों की निगरानी करता है।

यह भी पढ़े :  राहु गोचर 2022 : राहु के प्रभाव से जून में इन राशि वालों की पलटेगी किस्मत, पढ़ें राशिफल


मायाबंदर में 55 रुपये किलो

वहीं अगर आलू की बात करें तो मायाबंदर में 55 रुपये किलो और सबसे सस्ता मोतीहारी में 12 रुपये प्रति किलोग्राम है। प्याज सबसे महंगा सोहरा में 60 रुपये तो सागर में 9 रुपये किलो बिका।  सबसे महंगी खुली चाय गंगटोक में 547 रुपये किलो थी तो सहरसा में 128 रुपये।  उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में टमाटर का दाम 16 मई के 32 रुपये किलो से बढ़कर बुधवार को 46 रुपये किलो हो गया है।  हालांकि, मदर डेयरी के स्टोर में अभी सामान्य टमाटर का भाव 62 रुपये प्रति किलो है। स्थानीय सब्जी विक्रेता टमाटर लगभग 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर  बेच रहे हैं।

यह भी पढ़े :  18 जून को राशि परिवर्तन करेंगे शुक्रदेव, बनने जा रहा लक्ष्मी नारायण योग, इन 2 राशि वालों का होगा भाग्योदय


10-15 दिन के बाद सस्ता होगा टमाटर

व्यापारियों ने कीमतों में वृद्धि की वजह दक्षिण भारत में फसल खराब होना बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का टमाटर दक्षिण के बाजारों में भेजा जा रहा है जिससे दिल्ली क्षेत्र में आपूर्ति प्रभावित हुई। व्यापारियों ने कहा कि 10-15 दिन के बाद ही कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में कीमतें 15 मई के 63 रुपये से बढ़कर 15 जून को 72 रुपये प्रति किलो हो गई हैं, जबकि कोलकाता में टमाटर की कीमतें 82 रुपये प्रति किलो पर लगभग अपरिवर्तित हैं। चेन्नई में कीमतें 73 रुपये प्रति किलो से घटकर 58 रुपये रह गई हैं।