मानसून अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है क्योकिं इस मौसम में जगह-जगह पर जलजमाव और कीचड़ जमा हो जाते हैं जिससे मक्खी-मच्छर और बैक्टीरिया फैलने लगते हैं. ज्यादातर लोगों को इस मौसम में वायरल इंफेक्शन हो जाता है. 

ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है. वहीं कोरोना काल में हर इंसान को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना चाहिए. अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाए तो कई तरह की बीमारियों का डर रहता है.

आपको ऐसे ही एक खास जूस के बारे में बताएंगे जिसे पीने से न सिर्फ इम्यून टमजबूत होगा बल्कि डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही मानसून में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

टमाटर का जूस पीने के फायदें

1. अगर आपका इम्यून मजबूत है तो शरीर को कई बीमारियो से बचाने में मदद करती है. टमाटर जूस का सेवन कर के आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है.

2. टमाटर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. टमाटर विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसका जूस का सेवन करने से डायबिटीज, हार्ट,  कैंसर जैसी बीमारियों के लिए लाभदायक होता है.

3. वेट लॉस करना चाहते हैं तो टमाटर के जूस को डाइट में शामिल करें. इसका जूस पीने से वेट लॉस करने में भी मदद मिलता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है.

4. टमाटर के जूस में विटामिन सी होता है जो कि आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये आंखों को हेल्दी रखने में मददगार होता है.

5. टमाटर का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

ऐसे करें ड्रिंक तैयार

सामग्री: एक कप पानी, एक चुटकी नमक, दो टमाटर

टमाटर जूस बनाने का तरीका

सबसे पहले टमाटरों को अच्छे तरह से पानी से धो कर साफ कर लें. धोने के बाद अब दोनो टमाटरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन टुकड़ो को जूसर जार में डाल दें. इसके बाद जार में एक कप पानी डालकर  4 से 5 मिनट तक इसे अच्छी तरह से पिस ले उसके बाद जूस बन जाएगा. जूस बन जाने के बाद इसे एक गिलास में निकालें और उपर से थोड़ा सा नमक डालें. अब आपका जूस बन कर तैयार हो जाएगा.