भारत के स्टार मुक्केबाज अमित पंघल टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए हैं। फ्लाईवेट कटेगरी में दुनिया के नम्बर-1 मुक्केबाज अमित पंघल को शनिवार को अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में अप्रत्याशित हार मिली। कुकुगिकान एरेना में कोलंबिया के येवरेज हेनरी मार्टिनेज से अमित का सामना था। अमित येवरेज के आगे बेबस नजर आए और यह मुकाबला 1-4 से हार गए। अमित भारत के लिए पदक के सबसे बड़े दावेदारों में एक थे।

साल 2018 के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित ने शुरुआत अच्छी की थी और पहले राउंड में पांच में चार जजों का विश्वास जीतने में सफल रहे थे। इस राउंड में चार जजों ने अमित को 10-10 अंक दिए जबकि एक जज ने येवरेज को 9 अंक दिया। इसके बाद के दोनों राउंड में येवरेज हावी रहे। इस राउंड में सिर्फ एक जज ने अमित को 10 अंक दिया जबकि चार जजों ने येवरेज को 10-10 अंक दिए। लगा कि 25 साल के अमित तीसरे राउंड में वापसी करेंगे लेकिन येवरेज ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और लगातार घूंसे बरसाए। इस राउंड में सभी पांच जजों ने येवरेज को 10-10 अंक दिए।

अंतिम फैसला आया तो अमित 1-4 से मुकाबला हार चुके थे। इस तरह दिन के पहले ही मुकाबले में टोक्यो में उलटफेर देखने को मिला। मुक्केबाजी में भारत की पूजा रानी आज क्वार्टर फाइनल में अपनी चुनौती पेश करेंगी। लवलीना बोरगोहेन भारत की ओर से सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने लिए कांस्य पदक पक्का कर चुकी हैं।