दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ते हुए पूरे पूर्वोत्तर भारत के सभी राज्‍यों में पहुंच गया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में मॉनसून 15 जून तक दस्‍तक देगा। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) यानी 07 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी (Light Rain or Drizzle) होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे और हल्की बारिश भी हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। जबकि 8 जून से 11 जून तक तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Monsoon) ने तीन जून को केरल में दस्तक दी थी, जिसके साथ ही चार महीने तक चलने वाला मॉनसून का सीजन शुरू हो गया. तीन दिन के दौरान ही मॉनसून पूरे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के हिस्सों में पहुंच गया है।

मॉनसून अब महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ और भागों और बंगाल की खाड़ी के की तरफ आगे बढ़ा है। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि 6 जून 2021 को मॉनसून पूरे पूर्वोत्तर भारत (नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश) उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम में पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा बिहार के भागों में पहुंच सकता है। इस साल मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान है।

आईएमडी के अनुसार सोमवार को उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। उत्‍तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्‍वर और पिथौरागढ़ के अलावा देहरादून, टिहरी, अल्‍मोड़ा और नैनीताल के कुछ हिस्‍सों में सोमवार को बारिश होने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पंजाब और हरियाणा पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है। वहीं, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आस-पास के क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण महाराष्ट्र से केरल तट तक फैली हुई है। जिसकी वजह से मौसम की गतिविधियों में बदलाव हो रहा है। तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तेलंगाना, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 जून को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है।