भारत के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश होने के बाद अब मानसून आज से देश से विदा हो रहा है। राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 6 अक्टूबर यानि आज से उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिमी मानसून की वापसी की शुरुआत हो चुकी है।

आईएमडी के अनुसार 1960 के बाद से दक्षिण-पश्चिमी मानसून दूसरी बार सबसे देरी से विदा हो रहा है। इससे पहले 2019 में मानसून (Monsoon return) की वापसी नौ अक्टूबर को शुरू हुई थी। मानसून की वापसी आमतौर पर 17 सितंबर से शुरू होती है।


यह भी पढ़ें— गजब! शख्स का बंद हो गया था दिल, 3 साल बाद फिर धड़कने लगा, जानिए कैसे हुआ चमत्कार


हालांकि यूपी में मानसून अभी 14 अक्टूबर तक सक्रिए रहेगा। पिछले 3 महीने रिकार्ड तोड़ बारिश के बाद दक्षिणी पश्चिमी मानसून दिल्ली से आठ अक्टूबर के आसपास विदा हो रहा है। वर्तमान में मध्य प्रदेश में कोई वेदर सिस्टम (Weather system) सक्रिय नहीं है, लेकिन राजस्थान में एक प्रतिचक्रवात बना है। इस वजह से 10 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश से भी मानसून विदा हो सकता है।

लेकिन मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के बहजोई, सहसवां, कासगंज, गंजडुंदवाड़ा, एटा, खुर्जा, गबाना समेत कई अन्‍य जगहों पर बारिश होगी। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार 9 अक्‍टूबर तक मुंबई और उसके आसपास के इलाकों व कोंकण क्षेत्र में हल्‍की से तेज बारिश होती रहेगी।मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून की विदाई के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली हवा की जगह भूमध्य सागर से ईरान, अफगानिस्तान के मरुस्थल की शुष्क हवा ले लेगी और इस वजह से 15 अक्टूबर से हल्की ठंड (winter season start) भी पड़ने लगेगी।