Today Weather 5 April 2021 रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते मौसम एकबार फिर करवट लेगा जिसके तहत देश के कई राज्यों में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर से उत्तराखंड तक बारिश और हिमपात के आसार बने हुए है। इधर, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के अलावा झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा पूर्वोत्तर हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में आज से मौसम का मिजाज कुछ बदल सकता है। पहाड़ी क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओले गिरने की संभावना है। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है, और अगले 2 दिनों तक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी और विदर्भ में हीट वेव का कहर अगले 4 दिनों तक जारी रहेगा।

3.1 से 7.6 किमी समुद्र तल के स्तर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है जिससे 06 अप्रैल, 2021 से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज यानि 4 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

वहीं, 6 से 8 अप्रैल के बीच उत्तराखंड में और 6 से 7 अप्रैल के बीच पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसारे रहेंगे। 6 से 8 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और निकटवर्ती मैदानी इलाकों में तेज आंधी, तेज हवा, गरज और बिजली की संभावना जताई जा रही है। 6 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में ओलावृष्टि की संभावना है, वहीं हिमाचल प्रदेश में 5 अप्रैल को और उत्तराखंड में 6 और 7 अप्रैल को ओलावृष्टि हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में 6 और 7 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी, गरज और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना जताई गई है।

आने वाले सप्ताह में एक बार फिर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में मौसम में बदलाव नजर आएगा।