प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 दिसंबर यानि कि आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) शहर का दौरा (PM Modi UP Visit) करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही वह कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना (Bina-Panki Multiproduct Pipeline Project) का भी उद्घाटन करेंगे.

दरअसल, पीएम मोदी मंगलवार को कानपुर का दौरा करेंगे और दोपहर करीब 1.30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड का उद्घाटन करेंगे. वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, शहरी गतिशीलता में सुधार करना पीएम मोदी के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है. ऐसे में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का पूरा 9 किमी लंबा खंड आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है. हालांकि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जा रहा है. फिलहाल कानपुर मेट्रो देश में सबसे तेजी से बनने वाली मेट्रो परियोजना होने जा रही है.

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 15 नवंबर, 2019 को कानपुर मेट्रो परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया, और दो साल से भी कम समय में 10 नवंबर, 2021 को 9 किमी IIT से मोतीझील प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल रन हुआ. वहीं, पीएम मोदी मेट्रो रेल परियोजना का भी निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी भी करेंगे. साथ ही मेट्रो रेल परियोजना के अलावा, प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे.

गौरतलब है कि पीएमओ के अनुसार, 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति साल है. इससे पहले पीएम मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में भी सुबह करीब 11 बजे शामिल होंगे. दीक्षांत समारोह में, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री जारी की जाएगी. प्रधानमंत्री ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्रियों का शुभारंभ करेंगे. ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती हैं और ये न भूलने वाला पल होगा.