पेट्रोल डीजल के दामों में रोज उतार-चढ़ाव का दौर जारी है, लेकिन बात करें रविवार यानी आज की तो पेट्रोल डीजल की कीमतों में शनिवार से स्थिरता बनी हुई है। दिल्ली में आज पेट्रोल डीजल का दाम क्रमश: 70.34 और 64.50 हैं. वहीं बात करें देश के अन्य महानगरों की तो मुंबई में आज पेट्रोल के दाम 75.96 और 67.50, कोलकाता में पेट्रोल डीजल क्रमश: 72.43 और 66.26 है। वहीं चैनई में 72.99 और डीजल 68.10 है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में तेल और गैस के उत्पादन में गिरावट चिंता का विषय है, और सरकार इस क्षेत्र में विभिन्न सुधारों को शुरू कर इससे निपटने की कोशिश कर रही है। भारत का प्राकृतिक गैस का उत्पादन अक्टूबर में 2.80 अरब घन मीटर था, जो एक साल पहले की तुलना में 0.4 प्रतिशत कम था।

वैश्विक परामर्श कंपनी, केपीएमजी के 'एनरिच' (ENRich 2018) ऊर्जा समिट को यहां संबोधित करते हुए प्रधान ने यह भी कहा कि एक स्वच्छ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ने के भारत के प्रयासों के हिस्से के रूप में सरकार जल्द ही एक गैस व्यापार केंद्र की स्थापना करेगी। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे जगहों पर तेल की कीमतें अन्य शहरों की तुलना में सबसे अधिक है। सरकारी तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना तेल के दामों को निर्धारित कर रही हैं। दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे ज्यादा है क्योंकि पंप की दर, टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) के कारण ज्यादा होती है।