सरकार द्वारा दिवाली पर उपहार के तौर पर केन्द्रीय उत्पाद शुल्क में भारी कटौती किये जाने से गुरूवार को राजधानी में दिल्ली में पेट्रोल (Today Petrol Price) 6.07 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Today Diesel Price) 11.75 रुपये सस्ता हो गया। इस कमी के बाद राजधानी में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। 

सरकार ने कल रात पेट्रोल (Today Petrol Price) और डीजल (Today Diesel Price) पर क्रमश: पांच रूपये और 10 रूपये प्रति लीटर की कटौती की गयी थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी शासित और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शासित राज्यों ने भी वैट में कमी करने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में डीजल और पेट्रोल (Today Petrol Price) के दाम 12-12 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की गयी। गुजरात में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 7 रुपए प्रति लीटर की कमी की गयी है। हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करने की तैयारी चल रही है। असम में 7 रुपए की कमी की घोषणा की गयी है। 

त्रिपुरा में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपए की कमी की गयी है। कर्नाटक और गोवा सरकार ने भी अपने-अपने राज्य में पेट्रोल और डीजल (Today Diesel Price) की कीमतों में 7-7 रुपए प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की। उत्तराखंड में भी पेट्रोल पर वैट 2 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की गयी। मणिपुर सरकार ने भी तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपए कम करेगी। बिहार सरकार ने सबसे कम कटौती की है। बिहार सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 1 रुपये 30 पैसे और डीजल की कीमत पर वैट में 1 रुपये 90 पैसे की कटौती की है। 

कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर पर है। दिल्ली एनसीआर के नोएडा में पेट्रोल 101.29 रुपये और डीजल 87.31 रुपये प्रति लीटर पर है। देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी थी लेकिन उत्पाद शुल्क में कमी किये जाने से अब यह 105 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गया है। अधिकांश शहरों में डीजल भी शतक लगा चुका था लेकिन अब यह भी 90 रुपये प्रति लीटर से कम हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चा तेल नरम रहा। गुरूवार को सिंगापुर में कच्चे तेल में कारोबार गिरावट के साथ शुरू हुआ। ब्रेंट क्रूड 0.93 प्रतिशत उतरकर 81.23 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 1.20 प्रतिशत गिरकर 79.89 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।