सरकारी तेल कंपनियों आज (शनिवार) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। घरेलू बाजार में आज यानी 21 अगस्त को पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन के दाम स्थिर हैं। हालांकि, पिछले तीन दिनों से डीजल के भाव में कटौती देखने को मिली है। वहीं पेट्रोल के रेट लगातार एक महीने से स्थिर बने हुए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 89.27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में डीजल 96.84 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 107.83 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों पर कहा था कि सरकार ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने की स्थिति में होती यदि उस पर यूपीए के समय के ऑयल बांड्स के लिए भुगतान करने का बोझ नहीं होता। पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों को कम करने के लिये उन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से इनकार करते हुए उन्‍होंने कहा कि पूर्व में ईंधन पर दी गयी भारी सब्सिडी के एवज में किए जा रहे भुगतान से उनके हाथ बंधे हुए हैं।

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं। चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं। आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं। आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड। अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी।