अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में इस सप्ताह तेजी रहने के बाबजूद देश में पेट्रोल के दाम आज लगातार 14 वें दिन स्थिर रहे। डीजल के मूल्य में भी लगातार 15 वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा। देश के दूसरे शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी का रुख बना हुआ है। अमेरिका के तेल भंडार में कमी आने के बाद से इसकी कीमतें बढ़ रही है।

बता दें कि ईंधन की बढ़ती कीमतों से आम जनता त्रस्त है। केंद्र सरकार यदि एक्साइज ड्यूटी में कुछ कटौती करती है तो आम लोगों राहत मिल सकती है, लेकिन फिलहाल ऐसा होता दिख नहीं रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार यदि सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करती है तो इससे सिर्फ 0.2% ही महंगाई कम होगी। सूत्रों का कहना है कि सरकार की फिलहाल पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने की कोई इच्छा नहीं है।

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।