आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ें हैं, लेकिन ये कोई राहत की बात नहीं है, क्योंकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें नई रिकॉर्ड महंगाई पर पहुंच चुकी हैं। डीजल भी 76 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुका है। मुंबई में भी डीजल के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। 

देश के चार मेट्रोल शहरों के अलावा देश में कुछ ऐसे भी शहर हैं जहां कीमतें पूरे देश की तुलना में अधिक हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा मिल रहा है। यहां सामान्य पेट्रोल का भाव IOC की वेबसाइट के मुताबिक 97.76 रुपये प्रति लीटर है, जबकि एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल का रेट 100.51 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है। राजस्थान के जयपुर में ही पेट्रोल का रेट 93.22 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 85.29 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। श्रीगंगानगर में डीजल का रेट 89.46 रुपये प्रति लीटर है। ये भारत में सबसे महंगा रेट है।

बता दें कि पिछले दिनों 29 दिनों तक शांत रहने के बाद तेल कंपनियों ने कीमतें बढ़ानी शुरू की थीं। 6 जनवरी 2021 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया में हलचल है, वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है, जिससे कच्चे तेल में तेजी है, इसका असर घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ रहा है। आने वाले दिनों में भी राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।