पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले पांच दिनों से कोई बदलाव नहीं हो रहा है। ऑयल कंपनियों ने शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों को स्थिर रखा है। नई दिल्ली समेत सभी महानगरों में आज भी शुक्रवार वाले दाम ही जारी रहेंगे। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के चलते कच्चे तेल के दाम 17 साल के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। देश की राजधानी में पेट्रोल और डीजल का दाम 14 महीने से ज्यादा समय के निचले स्तर पर आ गया है। 

शनिवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की 69.69 रुपए है। वहीं, डीजल का दाम 62.44 रुपए प्रति लीटर है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपए हैं। वहीं, एक लीटर डीजल के लिए मुंबई वासियों को 65.21 रुपए खर्च करने होंगे। कोलकाता में भी आज पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज कोलकातावासियों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 72.29 रुपए देने होंगे। वहीं, डीजल का दाम 64.62 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बात करें पेट्रोल की कीमत 72.28 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 65.71 रुपए प्रति लीटर है।

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360