पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से तेजी आने लगी है। देश में पेट्रोल की कीमतें 2 महीने के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई हैं। बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.63 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं, मुंबई में कीमतें 85 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई कमजोरी के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार से कच्चा तेल खरीदना महंगा हो गया है। इसी वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में तेजी आई है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि जल्द कीमतों में गिरावट आ सकती है। एचपीसीएल की वेबसाइट पर दिए गए भाव के मुताबिक, 8 जून के बाद दिल्ली-मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें सबसे उच्चतम स्तर पर है।

आज इतनी रहीं कीमतें

दिल्ली

पेट्रोल 77.63 रुपये/लीटर

डीजल 69.15 रुपये/लीटर

मुंबई

पेट्रोल 85.05 रुपये/लीटर

डीजल 73.41 रुपये/लीटर

कोलकाता

पेट्रोल 80.57 रुपये/लीटर

डीजल 71.99 रुपये/लीटर

चेन्नई

पेट्रोल 80.64 रुपये/लीटर

डीजल 73.04 रुपये/लीटर

पिछले दो दिन में कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है। अमेरिकी कच्चे तेल का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और ब्रेंट क्रूड का भाव 72 डॉलर के नीचे आ गया है। इंटरनेशनल बाजार में तेल कीमतों में आई गिरावट के बावजूद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। उम्मीद जताई जा रही है कि आगे चलकर तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती हो सकती है।