अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर भारतीय तेल कंपनियां रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के भाव में लगातार ग‍िरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में भारत में पेट्रोल-डीजल के रेटलगातार स्थिर हैं। महाराष्‍ट्र को छोड़कर अन्‍य सभी राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बीते तीन महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है। मई में केंद्र सरकार ने तेल की कीमत पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाकर लोगों को बड़ी राहत दी थी। वहीं, जुलाई में महाराष्‍ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करके राज्‍य के लोगों को मामूली राहत दी थी।

ये भी पढ़ेंः पशु तस्करी मामलाः CBI ने TMC नेता अनुब्रत मंडल के रिश्तेदारों के भी उड़ाए होश, ताबड़तोड़ लिया ऐसा एक्शन


भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार), 22 अगस्त को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये जबकि एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कच्चे तेल के रेट 100 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बने रहे तो पेट्रोल और डीजल के भाव अभी स्थिर रहेंगे और पेट्रोल-डीजल फिलहाल महंगा नहीं होगा।

ये भी पढ़ेंः चुनाव आयोग के ऐलान के बाद मचा घमासान, जम्मू कश्मीर में गैर-मतदाताओं के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है। पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल है। जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।