अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीते कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहने बावजूद देश में गुरुवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। देश में करीब दो माह से अधिक समय से ईंधन की कीमतों में स्थिरता होने से आम आदमी के लिए राहत बनी हुयी है। बता दें कि IOCL के ताजा अपडेट के अनुसार, देश में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है। यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये बनी हुई है, जबकि डीजल के रेट 79.74 रुपये हैं।

ये भी पढ़ेंः विश्व की सर्वाधिक मधुर भाषाओं में शुमार है बांग्ला, स्वतंत्रता आंदोलन में रहा है बहुत बड़ा योगदान


सार्वजनिक क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) के अनुसार, दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 106.31 रुपये प्रति लीटर और 94.27 रुपये प्रति लीटर पर हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.10 प्रतिशत गिरकर 97.30 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी क्रूड 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 91.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर सभी राज्यों में अलग-अलग हैं।

ये भी पढ़ेंः मुहर्रम के जुलूस में दो समूहों के बीच झड़प, चाकू हमले से दो लोग घायल


बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं। आप अपने फोन से SMS के जरिए रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।