पिछले कई दिनों से देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में नदियां उफान पर हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में अगले कुछ घंटों में तेज बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले कुछ घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर और बिजनौर के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ भारी बारिश होगी। वहीं, उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर व आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार तड़के भारी बारिश दर्ज की गई। साथ ही आइएमडी ने राजस्थान के लक्ष्मणगढ़, नदबई, बयाना के आसपास के क्षेत्रों में भी आज बारिश होने का अनुमान जताया है।

आइएमडी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में मानसून के फिर से दस्तक देने के साथ 23 अगस्त तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि राजधानी दिल्ली समेत इस महीने के अंतिम 10 दिन में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। शाम और रात के समय हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग ने शुक्रवार और रविवार के लिए यलो जबकि शनिवार के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। शनिवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। रविवार को भी बिहार और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के मौसम की बात करें तो शनिवार को असम, मेघालय और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने रविवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना जताई है।